Uttarakhand

मानवाधिकार आयोग ने पूछा- यातायात नियमों में कांवड़ यात्रियों को छूट क्यों? Dehradun SSP को नोटिस

Getting your Trinity Audio player ready...

कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ यात्रियों द्वारा यातायात नियमों के उल्लंघन पर दून की एक छात्रा की शिकायत का मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लिया है। जिसमें उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रियों ने खुलेआम यातायात नियमों का उल्लंघन किया और यातायात पुलिस मूकदर्शक बनी रही। मानवाधिकार आयोग के सदस्य गिरधर सिंह धर्मशक्तू ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून को नोटिस जारी कर रिपोर्ट तलब की है।

कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ यात्रियों द्वारा यातायात नियमों के उल्लंघन पर दून की एक छात्रा की शिकायत का मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लिया है। छात्रा की शिकायत पर मानवाधिकार आयोग के सदस्य गिरधर सिंह धर्मशक्तू ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, देहरादून को नोटिस जारी कर रिपोर्ट तलब की है।

यह शिकायत नेहरू कालोनी निवासी ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी की छात्रा सृष्टि निझावन ने दर्ज कराई है। जिसमें उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रियों ने खुलेआम यातायात नियमों का उल्लंघन किया और यातायात पुलिस मूकदर्शक बनी रही। यहां तक कि रैश ड्राइविंग और दुपहिया पर बिना हेलमेट के तीन-तीन कांवड़ यात्रियों की सवारी के बाद भी कार्रवाई नहीं की गई।

जबकि उसी दौरान यातायात पुलिस अन्य नागरिकों पर कार्रवाई करती नजर आई। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रियों ने न सिर्फ यातायात नियमों का उल्लंघन किया, बल्कि सड़क पर चलने वाले दूसरे व्यक्तियों के लिए भी खतरा पैदा किया। ऐसे में पुलिस से रिपोर्ट मंगाकर शीघ्र उचित कार्रवाई की जानी चाहिए।

मानवाधिकार आयोग के सदस्य गिरधर सिंह धर्मशक्तू ने शिकायत पर सुनवाई करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को नोटिस जारी किया। जिसमें कहा गया कि आयोग के इस आदेश के क्रम में वांछित सूचना/रिपोर्ट दो सितंबर 2024 तक उपलब्ध कराएं। साथ ही कहा गया कि आदेश के क्रम में अपेक्षा के अनुसार कार्रवाई न किए जाने की स्थिति में यथोचित आदेश पारित कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button